Categories: Animation

एनिमेशन और मल्टीमीडिया : शानदार प्रगति वाला अद्भुत कैरियर…

टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया, जयपुर – टीजीसी परिवार की कंपनी – भारत की बेहद एडवांस्ड तथा लीडिंग क्रिएटिव एवं तकनीकी प्रशिक्षण कंपनियों में से एक है। टीजीसी जयपुर सेंटर मालवीय नगर में स्थित है तथा नवीनतम सुविधाओं से युक्त है। इस सेंटर द्वारा एनिमेशन, मल्टीमीडिया, ग्राफिक डिजाइन, वेब डिजाइन, वीडियो एवं ऑडियो एडिटिंग, एंड्रॉयड एप्लिकेशन डेवलपमेंट, फोटोग्राफी तथा गेम डेवलपमेंट आदि विभिन्न पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाता है।

टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल काउंसिल (एमईएससी) का एक ट्रेनिंग पार्टनर भी है, जो कि “स्किल इंडिया” मिशन के लिए भारत सरकार की एक पहल है। हमारी प्रतिबद्धता हजारों उत्तीर्ण छात्रों की विरासत के साथ उच्च गुणवत्ता मानकों के साथ छात्र केन्द्रित प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करना है।

हम 2डी के साथ साथ 3डी में डिजाइन, मल्टीमीडिया और एनिमेशन के सभी उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षण एवं नौकरी प्रदान करते हैं। इन पाठ्यक्रमों को विस्तृत रूप से डिग्री कार्यक्रमों, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों (स्वायत्त डिप्लोमा) एवं अल्पकालिक पाठ्यक्रमों (सर्टिफिकेट प्रोग्रामों) में विभाजित किया गया है।

टीजीसी जयपुर का लक्ष्य पूरे राजस्थान राज्य को डिजिटल आर्ट एवं एनिमेशन प्रशिक्षण प्रदान करना है। विरासत और संस्कृति को संजोए जयपुर शहर में डिजाइनों की प्रचुरता और युवाओं की क्रिएटिविटी का शानदार मिश्रण मौजूद है। टीजीसी जयपुर अपने छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने तथा बेहतरीन कैरियर अवसरों की तलाश में उनकी मदद के लिए, इस मिश्रण को तकनीकी धार प्रदान करने की चाह रखता है।

भारत में ग्राफिक डिजाइनिंग में कैरियर की संभावना

इस क्षेत्र में अभी बहुत कुछ ऐसा है, जिसकी भारतीय मीडिया को आवश्यकता है और टैलेंटेड ग्राफिक डिजाइनर सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक हैं। इस क्षेत्र में ग्राफिक डिजाइनर, आर्ट वर्कर्स, डिजाइन कंसल्टैंट, डिजाइन मैनेजमेंट प्रोफ़ेशनल, क्रिएटिव डायरेक्टरों की काफी मांग है। आप प्रतिष्ठित मीडिया संगठनों में लेआउट एडिटर के रूप में एक पत्रिका में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विज्ञापन एजेंसी, मार्केटिंग फ़र्म, डिजाइन स्टूडियो, शैक्षिक संस्थान, प्रदर्शनी एवं डिस्प्ले, पब्लिशर एवं मैनुफ़ैक्चरर के यहां एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स के अनुसार, एक ग्राफिक डिजाइनर की मंथली सैलरी शुरू में 20,000-25,000 रुपये प्रति माह तक हो सकती है। अपने एक्सपीरियंस के साथ और सुपीरियर पब्लिशर कंपनी में काम कर आप प्रति माह लगभग 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं। जैसे जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपके समक्ष रेगुलर जॉब के अलावा और भी बहुत से अन्य अवसर आयेंगें, जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

भारत में वेब डिजाइनिंग में कैरियर की संभावना

दुनिया भर में आईटी उद्योग के तीव्र विकास के साथ, इंटरनेट आज संचार के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक बन गया है। और इंटरनेट की लाइफ़लाइन के रूप में वेबसाइटों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। इसलिए वेब डिजाइनिंग में कैरियर की जबरदस्त संभावनाएं है और इसमें कैरियर के अवसर काफी अच्छे हैं। किसी भी संस्थान या कंपनी के लिए वेबसाइटों की अनिवार्यता के साथ, पेशेवर वेबसाइटें बना सकने वाले कुशल वेब डिजाइनरों की मांग बढ़ गई है। इन पेशेवरों की आवश्यकता उद्योग के हर क्षेत्र में यानी बड़ी कंपनियों से लेकर शैक्षिक संस्थानों तक, छोटे व्यवसाय से लेकर व्यक्तिगत उपयोग करने वालों को भी है।

भारत में वेब डिजाइनरों की सैलरी में विविधता दिखाई देती हैं, यानी एक ट्रेनी डिजाइनर की सैलरी प्रति माह 10,000-12,000 रुपए के बीच होती है, जबकि 1-2 साल के उचित अनुभव वाले एक वेब डिजाइनर की सैलरी प्रति माह 40-50 हजार रूपये तक हो सकती है।

भारत में 3डी एनिमेशन और वीएफएक्स में कैरियर की संभावना

एनिमेशन और वीएफएक्स का दायरा पूरी दुनिया में बहुत बड़ा है। किन्तु भारत में, इनका भविष्य और भी व्यापक तथा सुनहरा है। आज बाजार में अच्छे एनिमेटरों और वीएफएक्स आर्टिस्ट की काफी मांग है। भारत में असाधारण रूप से हाई क्वालिटी के ओरिजिनल वर्क देने की शक्ति मौजूद है। भारतीय एनिमेशन उद्योग के 2016 के अंत तक बढ़कर 6,200 करोड़ रुपये तक पहुँचने का अनुमान है। यह उस जबरदस्त वृद्धि का केवल 2% हिस्सा है जो इस संभावित उद्योग में मौजूद है। एनिमेशन तथा वीएफएक्स के भारतीय छात्रों ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट में अपनी छाप छोड़ी है।

इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स के अनुसार, एक एनिमेटर या वीएफएक्स आर्टिस्ट की मंथली शुरू में 15000-25000 रुपये तक हो सकती है। एक जूनियर एनिमेटर 12 हजार रूपये की शुरूआती सैलरी के साथ अपना कैरियर शुरू कर सकता है, जो उसकी क्रिएटिविटी, एक्सपीरियंस और विशेषज्ञता के आधार पर बढ़कर 40,000-65,000 रूपये प्रति माह तक जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें

(जयपुर सेंटर)

टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया

डी-32, दूसरी मंजिल, गौरव टॉवर के पास, मालवीय नगर

जयपुर, राजस्थान

संपर्क विवरण: 0141-4012928, 9667556699, 7568872928

टोल फ्री: 1800 1020 418

ईमेल: info@tgcjaipur.com

वेब: www.tgcjaipur.com

(नई दिल्ली सेंटर)

टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया

एच-85A, साउथ एक्सटेंशन, पार्ट-I

बंगाली स्वीट्स के पास

नई दिल्ली-110049 (भारत)

संपर्क विवरण: + 91-11-46026939, 41680790, + 91-9582786406/07

टोल फ्री: 1800 1020 418

ईमेल: info@tgcindia.com

वेब: www.tgcindia.com

TGC Animation

Recent Posts

Career Guidance After 10th

Career Guidance After 10th Introduction Beginning on a career journey after completing the 10th grade…

2 months ago

Career Options After 10th

Career Options After 10th Introduction Beginning on a career journey after completing 10th grade can…

2 months ago

Career Options After BBA

Career Options After BBA Introduction Beginning on a career journey after completing your Bachelor's in…

2 months ago

Career Options After BBA

Career Options After BBA Introduction Beginning on a career journey after completing your Bachelor's in…

2 months ago

Career After 12th Arts

Career After 12th Arts Introduction The journey after completing 12th Arts is an open canvas…

2 months ago

Career After B.Com 

Career After B.Com  Introduction Beginning on the journey after completing a B.Com degree can be…

2 months ago