A/V Post Production

2023-2024 में सीखने के लिए शीर्ष 6 web development framework?

 

2023-2024 में सीखने के लिए शीर्ष 6 web development framework?

2023-2024 में सीखने के लिए शीर्ष 6 web development framework, Web development एक निरंतर विकसित क्षेत्र है, और नवीनतम तकनीकों के साथ अद्यतित रहना किसी भी Web Developer के लिए आवश्यक है। नए ढांचे और प्रौद्योगिकियों के उद्भव के साथ, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन से सीखना है। इस निबंध में, हम 2023-2024 में सीखने के लिए शीर्ष 6 वेब विकास ढांचे का पता लगाएंगे। ये ढांचे Angluar, React, Vue.js, Node.js, Bootstrap और Svelte हैं।

Angluar

Angular Google द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय Javascript Framework है। इसका उपयोग गतिशील single-page application (SPA) बनाने के लिए किया जाता है और Web development के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक पूर्ण विशेषताओं वाला ढांचा है जो Developers को जटिल वेब अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए सुविधाओं और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें एक शक्तिशाली CLI (command line interface) है जो परियोजनाओं को बनाना और प्रबंधित करना आसान बनाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें Developers का एक बड़ा समुदाय है जो लगातार ढांचे के लिए नए घटक और पुस्तकालय बना रहे हैं।

React

React Facebook द्वारा बनाया गया एक और लोकप्रिय Javascript Framework है। इसका उपयोग उपयोगकर्ता interface (UI) बनाने के लिए किया जाता है और web development के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक घटक-आधारित ढांचा है जो Developers को पुन: प्रयोज्य घटक बनाने की अनुमति देता है जिसका उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। इसमें एक शक्तिशाली CLI भी है जो परियोजनाओं को बनाना और प्रबंधित करना आसान बनाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें Developers का एक बड़ा समुदाय है जो लगातार ढांचे के लिए नए घटक और पुस्तकालय बना रहे हैं।

Vue.js

Vue.js Ivan Yu द्वारा बनाया गया एक ओपन-सोर्स Javascript Framework है। इसका उपयोग उपयोगकर्ता interface (UI) बनाने के लिए किया जाता है और web development के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक घटक-आधारित ढांचा है जो Developers को पुन: प्रयोज्य घटक बनाने की अनुमति देता है जिसका उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। इसमें एक शक्तिशाली CLI भी है जो परियोजनाओं को बनाना और प्रबंधित करना आसान बनाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें Developers का एक बड़ा समुदाय है जो लगातार ढांचे के लिए नए घटक और पुस्तकालय बना रहे हैं।

Node.js

Node.js Ryan Dahl द्वारा बनाया गया एक open-source javascript runtime वातावरण है। इसका उपयोग server-side application बनाने के लिए किया जाता है और web development के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक हल्का ढांचा है जो Developers को सर्वर configuration or scalability issues के बारे में चिंता किए बिना application को जल्दी से बनाने और तैनात करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, इसमें Developers का एक बड़ा समुदाय है जो लगातार ढांचे के लिए नए Modules and Libraries बना रहे हैं।

Bootstrap

Bootstrap Mark Otto और Jacob Thornton द्वारा बनाया गया एक open-source css framework है। इसका उपयोग उत्तरदायी Website बनाने के लिए किया जाता है और web development  के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक शक्तिशाली ढांचा है जो Developers को complex websites के निर्माण के लिए सुविधाओं और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें developers का एक बड़ा समुदाय भी है जो लगातार ढांचे के लिए नए घटक और पुस्तकालय बना रहे हैं।

Svelte

Svelte एक open-source javascript framework है जिसे Rich Harris द्वारा बनाया गया है। इसका उपयोग उपयोगकर्ता Interface (UI) बनाने के लिए किया जाता है और web development के लिए सबसे लोकप्रिय ढांचे में से एक है। यह एक घटक-आधारित ढांचा है जो Developers को पुन: प्रयोज्य घटक बनाने की अनुमति देता है जिसका उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, इसमें डेवलपर्स का एक बड़ा समुदाय है जो लगातार ढांचे के लिए नए घटक और पुस्तकालय बना रहे हैं।

समाप्ति:
अंत में, डेवलपर्स के लिए 2023-2024 में सीखने के लिए कई वेब विकास ढांचे उपलब्ध हैं। शीर्ष 6 ढांचे Angluar, React, Vue.js, Node.js, Bootstrap और Svelte हैं। इनमें से प्रत्येक ढांचे की अपनी अनूठी विशेषताएं और लाभ हैं जो उन्हें Web development परियोजनाओं के लिए आदर्श बनाते हैं। सही ज्ञान और अनुभव के साथ, कोई भी डेवलपर इन ढांचे में कुशल बन सकता है और शक्तिशाली web application बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकता है।

TGC Animation

Recent Posts

Career Guidance After 10th

Career Guidance After 10th Introduction Beginning on a career journey after completing the 10th grade…

2 months ago

Career Options After 10th

Career Options After 10th Introduction Beginning on a career journey after completing 10th grade can…

2 months ago

Career Options After BBA

Career Options After BBA Introduction Beginning on a career journey after completing your Bachelor's in…

2 months ago

Career Options After BBA

Career Options After BBA Introduction Beginning on a career journey after completing your Bachelor's in…

2 months ago

Career After 12th Arts

Career After 12th Arts Introduction The journey after completing 12th Arts is an open canvas…

2 months ago

Career After B.Com 

Career After B.Com  Introduction Beginning on the journey after completing a B.Com degree can be…

2 months ago